Tuesday, May 21, 2024

कनाडा पर सख्त हुआ भारत,वीजा सर्विस पर लगाई रोक

भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता नजर आ रहा है पहले दोनों देशों ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को सस्पेंड किया और अब भारत सरकार ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया है.दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के मध्य नजर भारत द्वारा उठाया गया यह सबसे सख्त कदम माना जा रहा है.

आपको बता दें कि कनाडा में वीजा आवेदन केंद्र चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपने कनाडाई वेबसाइट पर एक मैसेज पोस्ट किया है इस संदेश में लिखा गया है ‘भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना : परिचालन कर्ण की वजह से गुरुवार 21 सितंबर 2023 से भारतीय सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित किया जा रहा है”.

कनाडा में वीजा सेवाओं की मौजूदा स्थिति पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आप कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों द्वारा सामना किया जा रहे सुरक्षा खतरों से अवगत है। इससे उनका सामान्य कामकाज बाधित हो गया है। हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थाई रूप से वीजा आवेदनों पर काम करने में असमर्थ है। हम नियमित आधार पर स्थित की समीक्षा करेंगे.

कनाडा में भारतीय वाणिज्य जनता आवास में सुरक्षा बढ़ाने के सवाल पर अरिंदम बागची ने कहा कि हमारा मानना है की सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है. कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है लेकिन इस पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करना ठीक नहीं है.यह उचित स्थिति नहीं है.

टटका टटका

इहों पढ़ल जाव