Tuesday, May 21, 2024

कनाडा और भारत के बीच ये क्या चल रहा है ?

केंद्र की मोदी सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीय छात्रों पर नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि कनाडा में बढ़ती विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणित अपराध और हिंसा को देखते हुए कनाडा में मौजूद या जाने का विचार कर रहे भारतीय नागरिक व छात्र सावधानी बरतें.

इससे एक दिन पहले कनाडा की सरकार ने मंगलवार को भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए उच्च सावधानी बरतने की अपील की थी मोदी सरकार ने कनाडा को मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए एडवाइजरी में कहा गया है कि हाल की धमकियों में भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय को विशेष रूप से टारगेट किया गया है. इन धमकियों में उन लोगों को खासतौर से टारगेट किया गया है जो भारत विरोधी एजेंडे की आलोचना करते हैं इसलिए भारतीय नागरिक को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन जगहों संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं हुई है.

कनाडा ने भारत पर लगाया है आरोप

आपको बताते चलें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टुडे ने सोमवार को कनाडा की संसद में दिए अपने बयान मे आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत के संलिप्त होने की बात कहीं थी। उन्होंने कहा था “कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच की कड़ी के आरोपों की जांच कर रही है”. कनाडा की धरती पर कनाडा के नागरिक की हत्या मे किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता स्वीकार्य नहीं है. यह हमारी संप्रभुता के खिलाफ है.

टटका टटका

इहों पढ़ल जाव